***यादें....* 24फरवरी....:अभिनेत्री श्रीदेवी की पहली पुण्यतिथि....* - DIGITAL CINEMA

Header ads


***यादें....* 24फरवरी....:अभिनेत्री श्रीदेवी की पहली पुण्यतिथि....*



आज श्रीदेवी की पहली डेथ एनिवर्सरी है। पिछले साल जब उनके निधन की ख़बर आयी थी तो पूरा देश चौंक सा गया था। भारत सरकार ने उनके निधन के बाद तीन दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया था। श्रीदेवी ने जब बड़े पर्दे पर डेब्यू किया था उस वक़्त वो महज चार साल की थी और फ़िल्म का नाम था Thirumugham’s Thunaivan (1969)।
श्रीदेवी का असली नाम था श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन लेकिन, बाद में फ़िल्मों के लिए उनका नाम बदलकर श्रीदेवी रख दिया गया। 
श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त, 1963 को हुआ था। श्रीदेवी ने तमिल, मलयालम, तेल्गु, कन्नड़ और हिन्दी सिनेमा में काम किया था। भारतीय सिनेमा की पहली 'महिला सुपरस्टार' कही जाने वाली श्रीदेवी ने 5 फिल्मफेयर पुरस्कार भी प्राप्त किये। 1980 और 1990 के दशक में श्रीदेवी सबसे अधिक पारिश्रमिक प्राप्त करने वाली अभिनेत्रयों में शामिल थीं और उन्हें उस युग की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री माना जाता है।
श्रीदेवी ने लगभग 300 फ़िल्में कीं । श्रीदेवी ने अनिल कपूर के साथ 13 फ़िल्मों में काम किया। जीतेंद्र के साथ उन्होंने 16 फ़िल्में कीं। अनिल कपूर बाद में श्रीदेवी के देवर बने। श्रीदेवी ने अनिल के बड़े भाई बोनी कपूर से शादी की। उससे पहले वो मिथुन चक्रबर्ती के बेहद करीब रहीं। सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी श्रीदेवी का काफी मधुर सम्बन्ध था।
देश की कला व सिनेमा में उनके महान योगदान के लिए श्रीदेवी को राष्ट्रीय पुरस्कार व पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। श्रीदेवी आज हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन, अपनी फिल्मों और अपने किरदारों की वजह से आज भी याद की जाती हैं। 




No comments