संगीत सेवा में ज़िंदगी गुज़ार दूंगी ---- मंदाकिनी बोरा - DIGITAL CINEMA

Header ads


संगीत सेवा में ज़िंदगी गुज़ार दूंगी ---- मंदाकिनी बोरा


संगीत की दुनिया में धीरे धीरे अपनी धाक जमाती जा रही गायिका मंदाकिनी बोरा अपनी नई अलबम 'छप्पन छुरी' को लेकर बेहद उत्साहित हैं जो कि एक आइटम नम्बर है और राखी सावंत पर फिल्माया जा रहा है.
इस सिंगल के शब्दों को गीतों में पिरोया है उभरते गीतकार दीपक नूर ने तथा संगीतकार जावेद हुसैन ने संगीत से सजाया है. 'छप्पन छुरी' सिंगल ज़ी म्यूजिक द्वारा रिलीज होगी.
  आसाम की मन्दाकिनी बोरा को संगीत विरासत में मिला है, इनके दादा शास्त्रीय संगीत में महारत थे और पिता तबला वादन में बेजोड़ हैं, वह बचपन से गायिकी कर रही हैं.
  अपने करियर की शुरूआत में इन्होंने लीजेंड स्वर्गीय डॉ भूपेन हजारिका के साथ मंच साझा किया था. आज वह मंच पर रॉक गाना गाने और भीड़ को लुभाने के लिए जानी जाती है.
    इन्होंने हिंदी, पंजाबी और आसामी सहित कई भाषाओं में रोमांटिक गीत, देशभक्ति गीत, भजन और गज़ल गाया है साथ ही वह भारत और विदेशों में 200 से अधिक लाइव शो कर चुकी हैं. इनकी आवाज़ में 'दिल हुम हुम करे' के असमी संस्करण गीत ने लोगों के हृदय को आह्लादित भी किया है.
  मशहूर गज़ल गायक मेहंदी हसन के लिए नज़्म लिखने वाले प्रसिद्ध कवि फरहत शहज़ाद की लिखी गज़ल को भी वह गा चुकी हैं. इन्हें बॉलीवुड की फिल्में 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3, तिषनगी और करीम मोहम्मद में प्लेबैक सिंगिंग करने का मौका भी मिल चुका है. 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' का संजय दत्त पर फिल्माया गया गीत 'अंधेरे में' इन्होंने अपने पसंदीदा गायक अरिजीत सिंह के साथ गाया है.
   आसामी अलबम 'पाखी' जबरदस्त लोकप्रिय साबित हुई इस अलबम में बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर जुबिन गर्ग के साथ इन्होंने गाना गाया है. अपने लंबे करियर में मंदाकिनी ने साठ हजार से अधिक असमी अलबम में गाने गाए हैं. जिनमें से कुछ गीतों को फिल्मों में भी शामिल किया गया है.
    मंदाकिनी को 2017 में पीटीसी म्यूजिक अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फीमेल सिंगर के रूप में नामांकित किया गया था. वह चैनल वी के सुपर सिंगर रियलिटी शो की फाइनलिस्ट रह चुकी है.
   संगीत जगत के लोकप्रिय गायक उस्ताद गुलाम अली खान, विनोद राठौड़, अंकित तिवारी, गुरुदास मान, डॉ भूपेन हजारिका, हरिहरन, शान, अनूप जलोटा के साथ भी मंदाकिनी देश विदेश में अपनी गायन प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी हैं. 
इसी वर्ष ज़ी म्यूज़िक द्वारा रिलीज़ मंदाकिनी की अलबम 'हीर' को राहुल मित्रा (सीईओ, वेव सिनेमा), संगीतकार विशाल डडलानी, अभिनेता सोनू सूद, संगीत निर्देशक दिलीप सेन, अभिनेता और राजनीतिज्ञ मनोज तिवारी और कई अन्य प्रसिद्ध हस्तियों द्वारा सराहना प्राप्त हुई है.
   इसके अलावा हाल ही में इनकी 'मुझसे जुदा होना नहीं' को ज़ी म्यूजिक और भक्ति गीत 'कान्हा कान्हा' को भक्ति सागर ने रिलीज किया है.
संगीत के साथ साथ मंदाकिनी बोरा भारत के सैनिकों और बच्चों एवं महिलाओं के हित के लिए सामाजिक कार्य करना चाहती है तथा बाल कल्याण प्रेरणास्वरुप जनजागृति के लिए एक हिंदी फिल्म भी बनाना चाहती है.



*प्रस्तुति: संतोष साहू


No comments