आज अभिनेत्री मुमताज़ का जन्म दिन है (31 जुलाई) - DIGITAL CINEMA

Header ads


आज अभिनेत्री मुमताज़ का जन्म दिन है (31 जुलाई)


**सुपर स्टार राजेश खन्ना की फिल्म- 'दो रास्ते' बनीं लाइफ का टर्निंग पॉइंट
             बॉलीवुड की खूबसूरत हीरोइनों में शुमार मुमताज का आज जन्मदिन है। मुमताज 60-70 के दशक में सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मानी जाती थीं। उन्होंने उस दौर में नाम कमाना शुरू किया था, जब लोग बॉलीवुड और फिल्म इंडस्ट्री को अछूत मानते थे। लेकिन आज मुमताज को लोग भूल चुके हैं। इन दिनों मुमताज लंदन में अपने बच्चों के साथ रह रही हैं। आज उनके बर्थडे के अवसर पर हम आपको मुमताज से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं।
**बचपन से ही था एक्टिंग का शौक......
31 जुलाई 1947 को जन्मी मुमताज को एक्टिंग का शौक बचपन से ही था। महज 12 साल की उम्र से ही बॉलीवुड में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करने वाली मुमताज ने अपने कॅरियर में 100 से ज्यादा फिल्में की हैं। उनमें से ज्यादातर सुपरहिट रहीं। मुमताज पहली बार 1952 में आई फिल्म 'संस्कार' में नजर आई थीं । इसके बाद उन्होंने 1958 में आई 'लाजवंती' और 'सोने की चिड़िया' में भी चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया।

***दारा सिंह के साथ 10 सुपरहिट फिल्में.......
ये वो दौर था जब बॉलीवुड एक्ट्रेस उस समय के हल्क दारा सिंह के साथ काम करने में घबराती थी। इसी बात का फायदा उठाते हुए मुमताज ने दारा सिंह के साथ एक के बाद एक 16 फिल्में की। 16 में से 10 फिल्में सुपरहिट रहीं। इन्हीं फिल्मों की बदौलत मुमताज बॉलीवुड की फेमस हीरोइनों में शामिल हो गई।

***'दो रास्ते' ने बदली जिंदगी.......
राजेश खन्ना के साथ काम करना मुमताज के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। साल 1969 में आई 'दो रास्ते' में राजेश खन्ना और मुमताज दोनों एक साथ नजर आए। इस फिल्म ने दोनों की जिंदगी बदल दी। जहां राजेश खन्ना सुपरस्टार बने वहीं मुमताज भी बॉलीवुड की महंगी एक्ट्रेस में शामिल हो गईं। इस समय मुमताज के साथ हर कोई काम करना चाहता था। इसके बाद दोनों 'सच्चा झूठा', 'आपकी कसम', 'अपना देश', 'प्रेम कहानी', 'दुश्मन' और 'बंधन' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आए। इन दोनों की जोड़ी ब्लॉकबस्टर पर सुपर-डुपर हिट साबित हुई।

***सितारे हिट हुए तो शशि कपूर भी झुके..... 
उस समय से ही कपूर खानदान का नाम चलता था। 'दो रास्ते' फिल्म के लिए राजेश खन्ना से पहले शशि कपूर को अप्रोच किया गया था, लेकिन शशि कपूर ने इस फिल्म में काम करने से सिर्फ इसलिए मना कर दिया था, क्योंकि इसमें मुमताज हीरोइन थी। बाद में ये फिल्म सुपर-डुपर हिट साबित हुई। दर्शकों को राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी इतनी पसंद आई कि दोनों सुपरस्टार बन गए। अब वो समय आ गया था, जब शशि कपूर भी उनके साथ काम करना चाहते थे। इसके बाद शशि कपूर और मुमताज 1974 में आई 'चोर मचाए शोर' में एकसाथ नजर आए थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि शशि कपूर ने इस फिल्म में काम करने के लिए प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के सामने शर्त रख दी थी कि जब इसमें मुमताज हीरोइन होंगी, तभी वो इस फिल्म में काम करेंगे।

***राजेश खन्ना का दिल टूटा.......
लगातार कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाले राजेश खन्ना और मुमताज रील लाइफ ही नहीं रियल लाइफ में भी काफी करीब आ गए थे। बताया जाता है कि राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि मुमताज शादी करें, लेकिन मुमताज ने 1974 में मयूर मधवानी से शादी कर ली। इसके बाद राजेश खन्ना का दिल टूट गया, क्योंकि शादी के बाद मुमताज ने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया था।

***कैंसर से जीती जंग........
शादी के बाद मुमताज ने 1989 में 'आंधियां' फिल्म से फिर से शुरुआत की, लेकिन काफी समय से फिल्मों से दूर रहने के कारण उनकी ये फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई और ये फिल्म फ्लॉप हो गई। इसके बाद मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर हो गया, जिससे उन्होंने काफी लंबे समय तक लड़ाई लड़ी और आखिरकार उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर को मात दे दी। फिलहाल मुमताज लंदन में अपने परिवार के साथ रह रही हैं।


प्रस्तुति: काली दास पाण्डेय






No comments